लाड़ली बहना योजना : अगर खाते में पैसे नहीं आए हैं, तो तुरंत करें यह काम, होगा समाधान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

लाड़ली बहना योजना: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी लाडली बहना योजना की अगली किस्त महिलाओं के खाते में पहुंच गई है। 10 जनवरी को, सभी महिलाओं के बैंक खातों में इस योजना की राशि जमा हो चुकी है । अभी भी कई महिलाएं हैं जो इस योजना के तहत आने वाली राशि को प्राप्त नहीं कर पाई हैं, और इसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में, आपको बता रहे हैं कि अगर आपके खाते में लाड़ली बहना योजना की राशि जमा नहीं होती है (ladli behna yojana ka paisa nahi aaya to kya kare) तो आप कैसे और कहां शिकायत कर सकते हैं।

ladli behna yojana ka paisa nahi aaya to kya kare

लाड़ली बहना योजना: पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में इस योजना की शुरुआत की थी, जिससे गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना क्या है?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 28 जनवरी 2023 को पूरे राज्य में “मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना” की शुरुआत की थी, जिसमें महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए मिलते थे। रक्षा बंधन के मौके पर इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण, और आर्थिक स्वावलम्बन को समर्थन करना है। योजना के तहत इसका लाभ उन महिलाओं को मिलता है जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है। यह योजना टैक्सपेयर्स को लाभ नहीं पहुंचाती है।

जब आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए cmladlibahna.mp.gov.in वेब पोर्टल पर जाना होगा। यहां जाकर आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको अपना आवेदन नंबर या सदस्य समग्र आईडी दर्ज करना होगा, इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे जाने वाले ओटीपी को वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आप अपनी स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

लाडली बहन योजना का किस्त का पैसा कैसे चेक करें

यदि आप लाडली बहन योजना में किस्त का पैसा आया है कि नहीं यह चेक करना चाहते हैं तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसमें हमने आपको पूरा प्रोसेस समझाया है की कैसे आप अपनी लाडली बहन योजना की किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं इस पोस्ट की लिंक यहां नीचे दी गई है जिस पर आप जाकर देख सकते हैं |

किस्त कैसे चेक करें इस पोस्ट में देखें:- 👉👉 लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें

पैसे नहीं आने पर कहां करें शिकायत ? ladli behna yojana ka paisa nahi aaya to kya kare

जब किसी महिला के खाते में लाडली बहना योजना के पैसे नहीं पहुंचते हैं, तो पहले उसे अपनी केवाईसी चेक करनी चाहिए। यह देखना होगा कि केवाईसी से संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी हुईं हैं या नहीं। महिलाएं सीएम हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकती हैं या ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। अगर शिकायत वाजिव है और मान्य कर ली जाती है, तो पैसे उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना से जुड़े अन्य आर्टिकल

1मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना
2मुख्यमंत्री लाडली बहना सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें आसान तरीके से
3लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें बड़े ही आसान तरीके से
4लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखें
5लाड़ली बहना आवास योजना एमपी 2023 सरकार देगी रहने के लिए घर फ्री
6लाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना 2023 मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर
7लाड़ली बहना योजना 3.0 तीसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू

Important Links

Official websiteClick Here
Home PageGo Home
Join our Facebook groupJoin Now
Follow Us On WhatsApp channelFollow Us

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now